Smartphone Zombies किसे कहते हैं इसका शिकार होने से कैसे बचें?

Smartphone Zombies किसे कहते हैं इसका शिकार होने से कैसे बचें?

दोस्तों आपने अक्सर Smartphone Zombies यह वर्ड जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं? Smartphone Zombies किसे कहते हैं इसका शिकार होने से कैसे बचें? अगर इस बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आर्टीकल को अंत तक ध्यान से पढ़े.

सबसे पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी हो जाता हैं कि आखिर स्मार्टफोन के साथ जॉम्बीज शब्द का क्यों उपयोग किया गया हैं? क्या वाकई में स्मार्टफोन के साथ जॉम्बीज शब्द का उपयोग करना सही हैं? क्योंकि इन दोनों ही शब्दों के अर्थ अलग-अलग हैं, जिसमे पहला शब्द हैं-Smartphone जिसका हिंदी अर्थ होता हैं ऐसे मोबाइल फोन जिनकी कंप्यूटिंग क्षमता और कनेक्टिविटी बहुत उच्च गुणवत्ता वाली होती हैं और साथ ही इसमे आधुनिक मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता हैं. जबकि Zombies का हिंदी अर्थ होता हैं जादू चलित शव जो बिना किसी की परवाह किए बस जिंदा लाश की तरह एक ही दिशा में आगे बढ़ता रहता हैं आपने भी अक्सर मूवीज में जॉम्बीज कैरेक्टर को देखा होगा. जो देखने में काफी बेहद डरावना होता हैं और जब तक उसे कोई आवाज सुनाई नही देती हैं वो एक ही दिशा में आगे बढ़ता रहता हैं. लेकिन यहाँ हम बात करने वाले हैं Smartphone Zombies के बारे में तो चलिए बिना किसी देरी के विस्तार से जान लेते हैं-
Smartphone Zombies किसे कहते हैं,smartphone zombies शिकार होने से कैसे बचें,smartphone zombies ka matlab
Smartphone Zombies किसे कहते हैं इसका शिकार होने से कैसे बचें?

Smartphone Zombies किसे कहते हैं?

आजकल स्मार्टफोन सभी के लिए बेहद जरूरी होता जा रहा हैं. जिसके कारण दिन-प्रतिदिन स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं. वर्तमान में स्मार्टफोन मानव का अभिन्न अंग बन गया हैं जिसके बिना एक पल भी रह पाना असम्भव हो गया हैं. ऐसे में कुछ व्यक्ति सड़क पर चलते हुए भी अपनी नजरें स्मार्टफोन की स्क्रीन पर गढ़ाए रहते हैं. वे अपना पूरा ध्यान सिर्फ स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आने वाले टेक्स्ट मैसेज पढ़ने, उनका रिप्लाई देने, वीडिओज़ आदि देखने में ही रखते हैं. ऐसे व्यक्ति धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ाते हुए एक ही दिशा में आगे बढ़ते रहते हैं. उन्हें मार्ग में आने वाली बाधाओं, दीवारों, खड्डों आदि की भी परवाह नहीं होती हैं. यहाँ तक कि ऐसे लोग स्मार्टफोन की स्क्रीन देखने में इतना खो जाते हैं कि उन्हें सड़क पर आते-जाते वाहनों के हॉर्न तक भी सुनाई नही देते हैं. ऐसे में वे स्वयं के साथ-साथ दुसरो के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं. उनके कारण कभी भी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती हैं. इस तरह के लोगों को Smartphone Zombies कहते हैं.

Smartphone Zombies बनने का कारण

इसका प्रमुख कारण हैं स्मार्टफोन. आजकल बहुत ही कम कीमत में आसानी से बेहतरीन स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाता हैं और पहले की अपेक्षा डेटा पैक भी काफी सस्ता हो गया हैं. आधुनिक जीवन शैली में स्मार्टफोन को व्यक्ति की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जाता हैं. लगातार बदतलती जीवन शैली और स्मार्टफोन पर निर्भरता के कारण लोग एक पल के लिए भी अपने स्मार्टफोन से खुद को दूर नही कर पाते हैं. जैसे-जैसे स्मार्टफोन में नए-नए  फ़ीचर्स आते जा रहे हैं इसके प्रति लोगों का आकर्षण भी बढ़ता जा रहा हैं. 
इसके अलावा सोशल मीडिया पर बढ़ती निर्भरता भी एक प्रमुख कारण हो सकता हैं क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का सर्वाधिक उपयोग स्मार्टफोन में ही किया जा रहा हैं. आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पसंद करता हैं और आने वाले किसी भी अपडेट या सूचना को मिस नही करना चाहता हैं. दिनभर सोशल मीडिया पर चैट करना लोगों के लिए काफी अहम होता जा रहा हैं.

कुछ लोग अपने तनावपूर्ण जीवन में खुशीयों के लिए सोशल मीडिया पर अन्य लोगों के साथ रिश्ता बना लेते हैं ताकि वे खुद को व्यस्त रख सके और तनाव महसूस न करें. इस तरह से कई कारण हमें देखने को मिल जाते हैं जिनकी वजह से लोग स्मार्टफोन जॉम्बीज बन जाते हैं.

Smartphone Zombies बनने से खुद को कैसे बचाएं

अगर आप खुद को इस बुरी आदत से बचाकर रखना चाहते हैं तो सड़क पर चलते समय स्मार्टफोन का उपयोग करना बिल्कुल बन्द कर दे. स्मार्टफोन को पॉकेट में या बेग में रखे ताकि आप अनावश्यक बार-बार स्मार्टफोन की स्क्रीन न देख सकें.
हमेशा हाथ मे घड़ी पहने ताकी समय देखने के बहाने से भी स्मार्टफोन की स्क्रीन न देख सकें.

सड़क पर चलते समय टेक्स्ट मेसेज, न्यूज आदि देखने के लिए स्मार्टफोन का बिल्कुल भी उपयोग न करें. सोशल मीडिया साइट्स का कम उपयोग करें. सोशल मीडिया पर अनावश्यक बातें और अनजान लोगों से चैट आदि करना बंद कर दे.
अपने आस-पास की चीजों में रुचि दिखाए. लोगों से व्यतिगत मिलने और बातें करने को ही प्राथमिकता दे. इस तरह से खुद को स्मार्टफोन जॉम्बीज बनने से रोक सकते हैं.

नोट- Smartphone Zombies इस शब्द का सबसे पहले उपयोग Ray Bradbury ने सन 1950 में अपने जीवन में घटित व्यतिगत घटना के लिए किए किया था जो कि Beverly Hills की घटना थी.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post