Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट पूरी जानकारी

Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट पूरी जानकारी

आज के समय मे अगर Blogging प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो ढेरों ऑब्सन हमे मिल जाते हैं. लेकिन उनमें से कोई ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म्स सलेक्ट करने की बात करें तो फिर दो ही नाम सामने निकलकर आते हैं जिनमे पहला हैं Blogger और दूसरा हैं WordPress. अब सवाल यह उठता हैं कि Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट? यह सवाल अक्सर ब्लॉगिंग के क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के मन मे कभी न कभी जरूर आता हैं. इसलिए आज के इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे कि Blogger vs Wordpress which is better ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट पूरी जानकारी

ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों ही ब्लॉगिंग के लिए सबसे ज़्यादा काम आने वाले Blogging प्लेटफॉर्म्स हैं. लेकिन कुछ लोगों का यह मानना हैं कि Blogger पर काम करना काफी आसान होता हैं और कुछ लोग यह मानते हैं कि WordPress पर काम करना काफी आसान होता हैं. लेकिन इस आर्टीकल में हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से कौनसा blogging platform आपके लिए सही हैं.
Blogger ya wordpress best blogging platform
Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट पूरी जानकारी

Blogger और WordPress में से कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म सेलेक्ट करें

अक्सर यह देखा गया हैं कि लोग पहले Blogger प्लेटफार्म से शुरू करते हैं और कुछ महीनों बाद उस ब्लॉग को WordPress पर Shift कर लेते हैं. ऐसी कई बड़ी ब्लॉग वेबसाइट्स हैं जो शुरूवात में ब्लॉगर से ही स्टार्ट हुई थी लेकिन वर्तमान में वर्डप्रैस में अपना ब्लॉग रन कर रही हैं. यह देखकर कुछ लोग समझ लेते हैं कि शायद ब्लॉगर प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए सही नही हैं इस वजह से वर्डप्रैस में मूव किया गया हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. ब्लॉगर गूगल द्वारा जारी किया गया एक निःशुक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हैं. जहाँ पर आप फ्री में ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं और फ्री blogspot डोमेन के साथ अपना इंस्टैंट ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं. इसके लिए किसी भी तरह की होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नहीं रहती हैं. अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं या ब्लॉगिंग में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिलहाल आपको शुरुआत Blogger से ही करनी चाहिए क्योंकि WordPress में एक ब्लॉग शुरू करने के लिए सालाना कम से कम 3 से 5 हजार तक का खर्चा हो जाता हैं क्योंकि डोमेन और होस्टिंग स्वयं खरीदनी पड़ती हैं. अगर आपके पास WordPress में ब्लॉग शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा हैं तो इसमे अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि Blogger और WordPress में से कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आपके लिए सही होगा. 

Blogger या WordPress कौन हैं बेस्ट सिक्योरिटी के मामले में

ब्लॉगिंग के क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को हमेशा यही चिंता रहती हैं कि उसके ब्लॉग को कोई हैक न कर ले क्योंकि ब्लॉग में उपलब्ध कंटेंट उसके लिए काफी महत्वपूर्ण होता हैं. जिसकी वजह से ब्लॉग वेबसाइट की सिक्योरिटी को लेकर मन मे शंका बनी रहती हैं. ऐसे में अगर आप Blogger पर ब्लॉग बना रखे हैं तो फिर चिंता की कोई बात नहीं हैं, क्योंकि गूगल दुनियां में सिक्योरिटी के मामले में सबसे बेस्ट वेबसाइट हैं और Blogger गूगल का ही प्रोडक्ट हैं. जिससे Blogger पर काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को गूगल का सपोर्ट और सिक्योरिटी दोनों मिल जाती हैं. जबकि WordPress में सिक्योरिटी का ख्याल आपको खुद ही रखना पड़ता हैं. आपका ब्लॉग कितना Safe हैं? यह आपके द्वारा वर्डप्रैस ब्लॉग पर यूज़ किए जाने वाले plugins पर निर्भर करता हैं और वर्डप्रेस ब्लॉग को सिक्योर रखने वाले plugins काफी मंहगे होते हैं. उन्हें खरीदने के लिए काफी कीमत देनी पड़ सकती हैं. ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके लिए Blogger या WordPress कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म बेस्ट हैं.

Blogger या WordPress में सर्वर किसका बेस्ट हैं

अक्सर यह देखा जाता हैं कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सर्वर काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, क्योंकि सर्वर ही एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट सुरक्षित रहता हैं.  अगर आप Blogger का यूज़ कर रहे हैं, तो सर्वर की चिंता करना छोड़ दें, क्योंकि गूगल का सर्वर काफी स्ट्रॉन्ग होता हैं और एक साथ सेकड़ो यूज़र्स भी एक समय मे आपके ब्लॉग पर कंटेंट पढ़ने आ जाते हैं तब भी सर्वर डाउन होने जैसी परेशानी न के बराबर होती हैं और दूसरा फायदा हैं कि इसमें कंटेंट के लिए अनलिमिटेड स्पेस मिल जाता हैं. आप चाहे जितना कंटेंट लिखकर पब्लिश कर सकते हैं. जबकि इसके विपरीत आपके द्वारा WordPress में लो वेब होस्टिंग खरीद लेने पर सर्वर से सम्बंधित परेशानी आ सकती हैं. जब कई बार एक साथ बहुत सारे यूज़र्स वर्डप्रैस ब्लॉग पर कंटेंट पढ़ने आ जाते हैं तो सर्वर डाउन हो जाता हैं. इसके अलावा सर्वर पर उतना ही स्टोरेज मिलता हैं जितने का आपने प्लान लिया हैं. हम उम्मीद करते हैं कि इसे पढ़कर आप समझ सकते हैं कि आपके लिए Blogger और WordPress में से कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म सही हैं.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post