Intex किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Intex किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Intex कंपनी के बारे में. आप सभी ने Intex का नाम जरूर सुना होगा और इस कंपनी के किसी न किसी प्रोडक्ट जैसे स्मार्टफोन, डिवीडी प्लेयर,साउंड सिस्टम आदि का यूज़ भी जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? Intex किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने इंटेक्स कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

आज के समय में Intex एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका हैं. लोग इस कंपनी पर इतना विश्वास करते हैं कि सिर्फ Intex ब्रांड देखकर ही प्रोडक्ट खरीद लेते हैं. यह कंपनी भारत सहित पूरे विश्व में लोगों का विश्वास जितने में पूरी तरह कामयाब रही हैं. Intex कंपनी को खासतौर से मोबाइल फोन के लिए अधिक जाना जाता हैं. कीपैड मोबाइल फोन हो या फिर स्मार्टफोन हो दोनों के लिए ही Intex काफी ज़्यादा पॉपुलर हैं. इस कंपनी के स्मार्टफोन कम कीमत में बढ़िया फ़ीचर्स वाले मिल जाते हैं. ऐसे में Intex कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए बिना किसी भी देरी के विस्तार से जान लेते हैं-

intex kis desh ki company hai,intex ka Malik kon hai,intex company ki jankari
Intex किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Intex किस देश की कंपनी हैं?

Intex भारत की कंपनी हैं जिसका मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना 1996 में की गई थी. Intex एक प्राइवेट कंपनी हैं. 

यह भारत की प्रमुख मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों में से एक हैं तथा इसके अलावा यह कंपनी डीवीडी प्लेयर, होम थियेटर, स्पीकर, वूफर, नोटबुक, एलसीडी मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, एसएमपीएस, यूपीएस, वेबकैमेरा, एलसीडी टीवी, एलईडी, स्मार्टफोन, वाशिंग मशीन, फ्रिज आदि भी बनाती हैं. आज इस कंपनी के बने लगभग सभी प्रोडक्ट्स की दुनियाभर में डिमांड हैं.

Intex का मालिक कौन हैं?

Intex कंपनी की स्थापना भारत के मूल निवासी नरेंद्र बंसल द्वारा की गई थी. उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1996 में नई दिल्ली में की थी. तब यह कंपनी मात्र फ्लॉपी डिस्क बनाती थी लेकिन समय के साथ बढ़ते मोबाइल फोन का उपयोग देखकर Intex कंपनी ने मोबाइल फोन तथा स्मार्टफोन बनाना प्रारम्भ कर दिया था. आज यह कंपनी कम कीमत में बढ़िया स्मार्टफोन के लिए जानी जाती हैं. इसके अलावा यह कंपनी कई तरह के इलेट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का भी निर्माण करती हैं. आज नरेंद्र बंसल के सफल संचालन की बदौलत यह कंपनी ऊँचाई के शिखर पर पहुँच चुकी हैं. हालांकि अब इस कंपनी का संचालन नरेंद्र बंसल के पुत्र केशव बंसल द्वारा किया हैं.

Intex कंपनी का इतिहास

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक इंटेक्स का इतिहास ज़्यादा पुराना नही हैं लेकिन फिर भी इसकी सफलता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता हैं कि आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति इस कंपनी के नाम से परिचित हैं और Intex के किसी न किसी प्रोडक्ट का यूज़ कर रहा हैं.

इस कंपनी की स्थापना साल 1996 में नरेंद्र बंसल द्वारा फ्लॉपी निर्माण के लिए की गई थी लेकिन समय के साथ फ्लॉपी का उपयोग कम होता गया और भारत में मोबाइल फोन की संख्या बढ़ने लगी थी. ऐसे में बिल्कुल सही समय जानकर Intex द्वारा मोबाइल फोन निर्माण का कार्य अपनाया गया था. देखते ही देखते यह कंपनी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना परचम लहराने लगी और विभिन्न प्रोडक्ट्स का निर्माण करने लगी थी.

कम कीमत में बढ़िया प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने की परंपरा का Intex की सफलता में विशेष योगदान हैं. अपने टेक्निकल सपोर्ट और प्रोडक्ट की गारंटी के कारण इंटेक्स साल 2012 से ही भारत में एक विश्वशनीय ब्रांड बन चुका हैं.


Intex कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

इस कंपनी के संस्थापक नरेंद्र बंसल का जन्म 1963 में राजस्थान में हुआ था.

इंटेक्स मोबाइल के क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक हैं.

इंटेक्स कम कीमत में जबरदस्त फ़ीचर्स वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली कंपनियों में गिनी जाती हैं.

इंटेक्स का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन चार हजार से भी कम कीमत में मिल जाता हैं.

इंटेक्स के कीपैड मोबाइल फोन लंबी बैटरी लाइफ के लिए अधिक खरीदे जाते हैं.

इस कंपनी की ब्रांड एम्बेसडर मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित हैं.

इंटेक्स ने कुछ समय के लिए प्रसिद्ध क्रिकेटर सुरेश रैना को भी अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया था.

यह कंपनी IPL टीम गुजरात लायंस की मालिक हैं.

इस कंपनी की कुल आय 6000 करोड़ रुपये से भी अधिक हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Intex किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो कमेंट जरूर करें और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी सभी तक पहुँच सके. हम इस ब्लॉग के माध्यम से डेली नई जानकारी आप सब तक पहुचाने का प्रयास करते रहते हैं. कृपया इस ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहे.धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post