Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें

Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें

दोस्तों Mobile स्विच ऑन नही होना एक बहुत बड़ी समस्या है. जो कभी ना कभी मोबाइल फोन में आ ही जाती हैं. ऐसे में आपके लिए यह जान लेना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं कि Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें.

कई बार हमारे अच्छे खासे मोबाइल फोन में स्विच ऑन न होने की प्रॉब्लम आ जाती हैं. अक्सर यह प्रॉब्लम कई दिनों तक मोबाइल फोन बंद पड़े रहने या स्विच ऑफ रखने पर अधिक होती हैं. इस तरह की समस्या खास तौर पर एंड्राइड मोबाइल फोन में अधिक होती हैं. जब हम मोबाइल स्विच ऑन करने के लिए बटन दबाते है, तो मोबाइल ऑन ही नहीं होता है. इस तरह मोबाइल फोन में सेव हमारे पर्सनल डाटा, कॉन्टेक्ट्स, फोटोज आदि को लेकर हम काफी परेशान हो जाते हैं.

Switch On न होने पर मोबाइल में किसी तरह की हार्डवेयर सम्बंधित परेशानी मानकर जब रिपेयर कराते है तब हमसे अत्यधिक चार्ज वसूल किया जाता हैं, क्योंकि उस समय हमें भी यह मालूम नहीं रहता है कि आखिर मोबाइल फोन में समस्या क्या थी. इस तरह से हमे काफी नुकसान उठाना पड़ता हैं. लेकिन आज आप यह जान पाएंगे कि आखिर Mobile स्विच ऑन क्यों नहीं होता हैं और Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें. इस जानकारी को पूरा प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें ताकि यह जानकारी सभी तक पहुँच सके.
Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें, mobile switch on nhi hone ka Karen, mobile switch on problem fix in Hindi, mobile switch on kaise kare
Mobile स्विच ऑन नही होने पर क्या करें

Mobile switch on nhi hone par kya kare

अगर आपका मोबाइल फोन पूरी तरह से ठीक है लेकिन ऑन नही हो रहा है तो यह किसी भी तरह से हार्डवेयर की प्रॉब्लम नही है, बल्कि एक बहुत छोटी सी प्रॉब्लम है. जिसका हल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन को चार्ज पर लगाए. चार्जिंग पर लगाते वक्त यह जाँच करले कि चार्जर ठीक तरह से कार्य कर रहा है या नही. अब यह देखे की मोबाइल पर में चार्जिंग इंडीकेटर लाइट आ रही हैं या नही. अगर मोबाइल फोन में चार्जिंग इंडिकेटर लाइट आ रही हैं तो इसका मतलब यह हुआ कि आपका Mobile पूरी तरह से ठीक है और बैटरी चार्ज कर रहा है. इसे कुछ वक्त तक चार्जिंग में ही लगाकर रखें और लगभग 2-3 घण्टे बाद ऑन करने की कोशिश करें. अगर तब भी ऑन नही हो रहा है तो कम से कम 15 सेकण्ड्स तक Switch On बटन को दबाकर रखें.
 
यह सब कर लेने पर भी मोबाइल फोन ऑन नही हो रहा है तो स्विच ऑफ बटन और वॉल्यूम डाउन या फिर स्विच ऑफ बटन और वॉल्यूम अप बटन को एक साथ दबाकर मोबाइल फोन ऑन करने की कोशिश करें. कई बार मोबाइल फोन ऑन न होने की समस्या पूरी तरह से हैंग हो जाने पर भी आ जाती हैं.

अगर ऊपर बताए गए तरीके से भी Mobile ऑन नही होता है, तो सबसे अंतिम और कारगर तरीका यह होगा कि यदि मोबाइल फोन में रिमूवेबल बैटरी है तो उसे बाहर निकाल ले और यदि बैटरी मोबाइल में फिक्स है तो ध्यान से मोबाइल फोन को खोल के बैटरी निकाल ले. अब बैटरी को किसी मोबाइल फोन रिपेयरिंग वाले से शॉट (झटका) दिलवा ले या फिर आपको बैटरी में करंट (झटका) देने की जानकारी है तो स्वयं भी दे सकते हैं. इस तरह से बैटरी का करंट लेवल प्लस में आ जाता हैं और मोबाइल फोन ऑन करने पर आसानी से ऑन हो जाता हैं.

Mobile स्विच ऑन नही होने का कारण

कई दिनों तक मोबाइल फोन बंद रहने से बैटरी का करंट माइनस में पहुँच जाता हैं जिस वजह से बार बार ऑन करने पर भी मोबाइल फोन चालू नही हो पाता है. इस तरह की समस्या से बचने के लिए मोबाइल फोन को समय-समय पर चार्ज करते रहें या फिर अगर आप मोबाइल फोन यूज़ नही कर रहे हैं और आगे भी कई दिनों तक यूज़ नही करने वाले हैं तो मोबाइल फोन की बैटरी निकाल दें ताकि बैटरी लाइफ बनी रहे.
अगर मोबाइल में नॉन रिमूवेबल बैटरी है तो आपके लिए यह बेहद जरूरी हो जाता हैं कि मोबाइल फोन को समय-समय पर चार्ज करते रहें ताकि मोबाइल फोन की बैटरी कार्य करती रहे.

दोस्तों अक्सर Mobile ऑन नही होने का कारण मोबाइल फोन में लगी बैटरी होती हैं इसलिए सबसे पहले बैटरी की जाँच करें. यदि बैटरी पूरी तरह से कार्य कर रही हैं लेकिन फिर भी मोबाइल फोन ऑन नही हो रहा है तो ऐसे में हार्डवेयर से जुड़ी समस्या भी हो सकती हैं.


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post