Android Mobile से PayPal account कैसे बनाए?PayPal account क्या है और इसके क्या फायदे हैं

Android Mobile से PayPal account कैसे बनाए?PayPal account क्या है और इसके क्या फायदे हैं

Hello दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आज हम सबसे चर्चित विषय PayPal account के बारे में बात करने वाले हैं।आप सभी ने कभी ना कभी PayPal account के बारे में सुना होगा और बहुत से PayPal account को यूज़ करते होंगे। आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का जमाना आ गया है हर कोई पैसों का लेन देन ऑनलाइन करने लगा है। लेकिन फिर भी कुछ कारण ऐसे होते हैं जिनकी वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने से बचते हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह होती हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के वक़्त पूछी जाने वाली पर्सनल डिटेल्स। ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए PayPal account कार्य करता है और वर्तमान समय में इसका यूज़ अधिक होने लगा है क्योंकि PayPal account को सुरक्षा की दृष्टि से बिल्कुल सही माना जाता है और यह बिना बैंक डिटेल्स के पैसों की भुगतान व प्राप्ति कर सकता है। तो चलिए दोस्तों आज मैं आपको PayPal account के बारे में विस्तार से समझाता हूँ। PayPal के बारे मे समझने के लिए आपको पूरी post ध्यान से पढ़नी होगी।





PayPal क्या होता है?

PayPal ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का सबसे अच्छा और सिक्योर तरीका है। इसकी मदद से आप दुनिया में कही भी किसी के भी एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं या पैसा मंगवा सकते हैं। PayPal आपके इंटरनेशनल बैंक एकाउंट की तरह ही होता है इसकी मदद से आप विदेशों से कोई सामान खरीद कर मंगवा सकते हैं। PayPal एक इंटरनेशनल वेबसाइट हैं जिसमे इंटरनेशनल पेमेंट गेटवे है जिसमे आप एकाउंट बनाते हैं तो इंटरनेशनल या डोमेस्टिक पेमेंट कर सकते हैं। PayPal आपके बैंक एकाउंट से जुड़ा होता है इसलिए PayPal से मंगवाया हुआ पैसा सीधे आपके बैंक एकाउंट में ही जाता है।


PayPal एकाउंट के फायदे क्या क्या है?

अगर आप बैंक से किसी को पैसे भेजते हैं तो आपको उसके बैंक एकाउंट से सम्बंधित सारी जानकारी जैसे कि बैंक एकाउंट नंबर, Ifsc कोड, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम आदि लेनी होती है और इसी तरह आपको किसी से पैसे प्राप्त करने हैं या कहि के आपका पेमेंट आना है तो उसके लिए आपको अपने बैंक सम्बंधित जानकारी जैसे कि बैंक एकाउंट नंबर,बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, Ifsc कोड आदि देने होते हैं जो कि आपकी प्राइवेसी के लिए एक बहुत बड़ा इशू है, लेकिन अगर आप PayPal यूज़ करते हैं PayPal के द्वारा पेमेंट भेजते या रिसीव करते हैं तो आपको इन सारी चीजों की जरूरत नहीं है। आपको बस अपनी email id चाहिए होती है जो कि आपके PayPal एकाउंट से जुड़ी हुई होती है इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की बैंक डीटेल देने की जरूरत नहीं होती है इससे आपके बैंक से जुड़ी प्राइवेसी आप तक रहती है। PayPal को यूज़ करना बहुत आसान है।आपको बस अपने email से PayPal में एकाउंट बनाना होता है और उसी email से आप पैसे भेज सकते हैं या मंगवा सकते हैं। अगर आपके पास Credit कार्ड नही है या फिर आप अपने Credit कार्ड की डिटेल ऑनलाइन नही देना चाहते हैं तो उस समय आप PayPal से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। PayPal मनी ट्रांजेक्शन का सबसे सिक्योर तरीका है। इसमें आपको Credit कार्ड  या Debit कार्ड की डीटेल भरना जरूरी नही होता हैं। PayPal की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप किसी चीज की शॉपिंग करते समय अपने PayPal से भुगतान करते हैं और वो चीज सही नहीं निकलती है तो आप PayPal को इस बारे में शिकायत कर सकते हैं और बायर प्रोटेक्शन के अंतर्गत वो बेचने वाले के खिलाफ कार्यवाही भी करेंगे तथा आपको आपके पैसे भी वापस दिलवाते है। कुछ वेबसाइटों के द्वारा PayPal एकाउंट से पेमेंट करने पर कैशबैक भी दिया जाता है।PayPal में एकाउंट बनाने के लिए इसमें बस एक बार आपको अपना बैंक एकाउंट नंबर डालना होता है।PayPal में एकाउंट बनाने के लिए आपको बैंक एकाउंट नंबर, email id और अपने फ़ोन नंबर की जरूरत होती है। ऑनलाइन जितनी भी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल आदि होते हैं उनकी पेमेंट PayPal से ही होती है। PayPal पेमेंट भेजने और रिसीव करने का सबसे आसान व सुरक्षित तरीका है लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि जो भी व्यक्ति पैसे भेजेगा या रिसीव करेगा दोनों के पास ही PayPal एकाउंट होना जरूरी है।



PayPal में अपने Mobile से एकाउंट कैसे बनाए-


PayPal में एकाउंट बनाने के लिए प्ले स्टोर पर PayPal की App उपलब्ध है जो कि बहुत ही आसानी से आपको PayPal एकाउंट बनाने में मदद करती है लेकिन फिर भी आज हम Mobile के ब्राउज़र से PayPal एकाउंट बनाएंगे क्योकि PayPal की वेबसाइट से PayPal बनाना और भी अधिक सरल और सुविधाजनक है। ऐसे में आपको मेरे द्वारा बताई गई कुछ steps को follow करना है जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में PayPal एकाउंट बना सकते हैं और पेमेंट भेज तथा रिसीव कर सकते हैं।


Step1 सबसे पहले आपको Mobile के Google chrome ब्राउजर को open करना है और search बॉक्स में PayPal लिखकर टाइप करना है।उसके बाद PayPal को select कर लेना है।




Step2 अब आपको ऊपर दिखाए अनुुुसार कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमे आपको sign up for Free पर Click करना होगा।




Step3 sign up करने पर आपको ऊपर दिखाए अनुसार कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमे आपको पहला-
individual account का ऑब्सन मिलता है इस एकाउंट में आप जब अधिकतर लोगों से पेमेंट लेते हैं और भेजते हैं तो इस एकाउंट का उपयोग करना होता है इसमें आप छोटे छोटे अमाउंट को भेज और रिसीव कर सकते हैं
Business account का ऑब्सन मिलता है जिसमे आप बड़े अमाउंट भेज और रिसीव कर सकते है।
इसलिए आपको यदि individual account को select करना है।




Step4 एकाउंट टाइप सेलेक्ट करने पर आपको ऊपर दिखाए अनुसार कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जिसमे आपको सबसे पहले-●First अपना email सेलेक्ट करना होगा जिसको आप PayPal में यूज़ करना चाहते हैं।●Second में आपको अपना mobile नंबर टाइप करना होगा जिसको आप PayPal एकाउंट में यूज़ करना चाहते हैं।●Third उसके बाद अपना पासवर्ड सेलेक्ट करना है आपका पासवर्ड स्ट्रॉन्ग होगा जैसे abcxyz@123 पासवर्ड कम से कम 8 करेक्टर का होना जरूरी है।●एक बार वापस पासवर्ड को टाइप करना होगा।सभी को कंपलीट करने के बाद नीचे next पर click करना है।





Step5 इनमे आपको अपने द्वारा दिए गए mobile नंबर पर एक 6 डिजिट का OTP कोड प्राप्त होगा उसे भरना है।


Step6 अब आपको ऊपर दिखाए गए कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जिसमे आपको अपने PAN कार्ड या Aadhar कार्ड के अनुसार पूरी डिटेल्स भरनी होगी और नीचे दिए सभी ऑब्सन पर tick करना है उसके बाद Agree and Create Acount बटन पर Click करना है।


Step7 अब आपको ऊपर दिखाया गया कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमे यदि आप अपने Credit या Debit कार्ड की डिटेल्स दर्ज करना चाहते हैं तो कर सकते हैं यह आप पर डिपेंड करता है।


अब आपका PayPal एकाउंट बन के तैयार है सिर्फ आपको अपना PayPal एकाउंट verifay करना होगा।

PayPal Account कैसे verifay करे-




Step1 आपको वापस एक बार Google Chrome पर आना है और PayPal login पर login करना है। login करने पर आपको अपना mail id और पासवर्ड टाइप करना है जिसे आपने PayPal एकाउंट बनाते समय Fill किया था। अब आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमे सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में menu देखने को मिलेगा उस पर click करना है।


Step2 menu पर click करने पर आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जिसमे ऊपर राइट साइड आने वाले setting बटन पर click करना होगा।



Step3 setting बटन पर click करते ही आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमें आपकी प्रोफाइल का इंटरफ़ेस देखने को मिलता है-email id verify-सबसे पहले आपको email id को verify करना होता है जिसके लिए email address के आगे दिखाए icon पर click करना है और verify करना है। अब आपको email id पर एक mail प्राप्त होगा उस email को open करने पर click to active your account पर click करना है। जिसके द्वारा आप अपने PayPal account में जुड़ी email id को verify कर सकते हैं।Phone number verify- आपके PayPal account में जुड़े mobile number को verify करने के लिए सबसे पहले phone के आगे बने icon पर click करना है और verify करना है अब आपको एक कॉन्फॉर्मेशन कोड प्राप्त होगा जिसको इनपुट करके confirm पर click करना है जैसे ही आप confirm पर click करते हैं। PayPal में जुड़ा आपका mobile number verify कर लिया जाता है।


PayPal से Bank Account कैसे link करे-


PayPal से आपका Bank Account link करना बहुत ही आसान काम है इसके लिए आपको नीचे दिए कुछ steps को follow करना होगा जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने Bank account को PayPal से link कर सकते हैं-




Step1 आपको अपने PayPal Account में login होना है और ऊपर लेफ्ट साइड में दिए गए menu पर click करना है। menu पर click करते ही आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जिसमे आपको Payment method को select करना होगा।



Step2 Payment method को select करने पर आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसमे link a bank account पर click करना है।



Step3 link a bank account पर click करते ही आपको ऊपर दिया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।जिसमे Bank Ifsc code और account number टाइप करना है नीचे आपको अपना नाम पहले से लिखा मिल जाएगा। यह सभी भरने के बाद link your bank पर click कर देना है। अब आपको दर्ज किए गए account number पर PayPal की तरफ से दो छोटे छोटे confirmation amount प्राप्त होंगे जिनको आप अपने PayPal account पर फीड करेंगे।ऐसा करते ही आपका bank एकाउंट PayPal एकाउंट से जुड़ जाता है। आपको जो भी कॉन्फॉर्मेशन अमाउंट PayPal की तरफ़ से प्राप्त हो उसमे पहले जो अमाउंट आए उसे पहले और जो बाद में अमाउंट आए उसे बाद में ही दर्ज करना है।यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो PayPal की तरफ से आपका Bank account verifay नही किया जाता है।


दोस्तों मुझे आशा है कि अब आप PayPal से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं और अब आप अपना PayPal account बना सकते हैं अगर फिर भी आपको कोई परेशानी आती है तो आप मुझे comment बॉक्स में type कर सकते हैं मैं आपको help करूँगा। यदि आपको मेरी यह जानकारी पसन्द आयी है तो अपने social media account पर ज़्यादा से ज़्यादा share करे। post पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।








1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post