SAR value क्या है? इससे जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

SAR value क्या है? इससे जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे है आप सभी? जैसा कि आप टाइटल को पढ़कर ही समझ गए होंगे कि आज हम किस बारे में बात करने वाले हैं। जी हाँ,दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं SAR Value के बारे में। आप सभी ने कभी ना कभी SAR value का नाम सुना होगा।

 ऐसे में आपके मन में यह विचार आया होगा कि आखिर यह SAR value होता क्या है तो चलिए आज मैं आपको SAR value से सम्बंधित समस्त जानकारी देता हूँ।



SAR Value क्या होता हैं?

SAR Value का पूरा नाम है Specific Absorption Rate यह एक मापदंड होता हैं जिसकी मदद से हम यह माप सकते हैं कि किसी भी इलेट्रॉनिक डिवाइस का यूज़ करते समय हमारी बॉडी कितना रेडिएशन एब्जॉर्ब कर सकती है। उदाहरण के लिए जैसे कि हमारा मोबाइल फोन भी एक इलेट्रॉनिक डिवाइस है जो रेडियो फ्रीक्वेंसी पर कार्य करता है। 


ऐसे में हमारी बॉडी को मोबाइल फोन कंपनियों के अनुसार दो भागों में विभाजित किया गया है जिसमे पहले भाग में आता है ऊपर की तरफ हमारे सिर वाला हिस्सा और दूसरे भाग में आता है गर्दन के नीचे वाला हिस्सा। हमारे शरीर के ऊपर वाले भाग को कम रेडियो फ्रीक्वेंसी की आवश्यकता होती हैं जबकि नीचे वाला भाग अधिक रेडियो फ्रीक्वेंसी को भी ग्रहण कर सकता हैं। 


ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऊपर वाले भाग में हमारा मस्तिष्क होता है और जब हमारे मोबाइल पर कोई कॉल आता है तो हम मोबाइल को कान के लगाते हुए बात करते हैं जिसका सीधा प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर भी पड़ता है और जब हमारा मोबाइल फोन जेब में या हमारे हाथ में होता है तब हमारा शरीर रेडियो एक्टिव तरंगों को के सम्पर्क में रहता है ऐसे में दोनों ही स्थितियों के लिए इन रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगों को निर्धारित किया गया है वही SAR Value कहलाती हैं।


SAR Value किस तरह से काम करती हैं।

जब हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें स्क्रीन के सबसे ऊपर कोने में मोबाइल टॉवर देखने को मिलता है जो इस बात का सूचक होता है कि हमारे मोबाइल फोन और मोबाइल टॉवर के बीच रेडियो एक्टिव तरंगों का आदान प्रदान हो रहा है और यह संचार व्यवस्था के लिए भी जरूरी है क्योकि इसी के कारण हमें मोबाइल फोन पर कोई कॉल प्राप्त होती हैं या फिर हमारे द्वारा किया गया कॉल लग पाता है ऐसे में यह प्रक्रिया निरन्तर चलती ही रहती है लेकिन इस बीच जितना भी रेडिएशन हमारे मोबाइल फोन से निकलता है उतना वापस लौटकर नही आ पाता है उसमें से कुछ रेडिएशन मात्रा को हमारे शरीर के द्वारा ग्रहण कर लिया जाता है। SAR value के द्वारा हमे रेडिएशन का पता चल पाता है कि हमारे मोबाइल फोन का रेडिएशन वैल्यू कितना है।



हमारे मोबाइल फोन का SAR Value कितना हैं? कैसे पता करे।

India और US गवर्नमेंट के अनुसार SAR value समान है जो कि 1.6 वॉट पर किलोग्राम (w/kg) है जिसे की 1 ग्राम ऑफ टिश्यू को लेकर बनाया गया है। लेकिन यूरोपियन कंट्री में SAR Value 2.0 w/kg निर्धारित की गई हैं। 


ये SAR Value हमारी गवर्नमेंट कुछ टेस्टिंग करने के बाद तय करती है। ऐसे में निर्धारित की गई SAR value से यदि रेडिएशन की मात्रा अधिक है तो यह हमारे लिए हानिकारक है ऐसे में हमारे मोबाइल फोन की SAR Value पता करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि  मोबाइल फोन के बॉक्स के ऊपर SAR Value लिखा हुआ देख सकते हैं और इसके साथ ही मोबाइल की यूजर मैनुअल में भी SAR Value देखने को मिल जाती है क्योंकि सरकार के निर्देशानुसार मोबाइल फ़ोन के बॉक्स और यूजर मैनुअल पर SAR Value लिखना आवश्यक है।


मोबाइल फ़ोन से SAR Value पता करने के लिए *#07# डॉयल करना होगा जिससे कि हमारे मोबाइल की SAR Value देख सकते हैं यह मात्रा हेड और बॉडी दोनों के लिए अलग अलग हो सकती है लेकिन दोनों को मिलाकर 1.6 वॉट पर किलोग्राम से अधिक नही होनी चाहिए। 


कुछ पुराने मोबाइल फोन में यदि *#07# डॉयल करने पर SAR Value देखने को नही मिलता है तो ऐसे में आप Google के search बॉक्स में जाइये वहां अपने मोबाइल का मॉडल नंबर डालिये और उसके आगे SAR Value लिखकर टाइप करीए जिससे आप उस मोबाइल फोन का SAR Value पता कर सकते हैं यदि ऐसा करने पर भी SAR Value नही मिलता है तो आपका मोबाइल जिस कम्पनी का है उसकी वेबसाइट पर जाकर स्पेसिफिकेशन में आसानी से देख सकते हैं। इस प्रकार आप किसी भी मोबाइल फोन की SAR Value देख सकते हैं।




SAR Value किस तरह से हमे हानि पहुँचने से बचाता है।

जब भी हम नया मोबाइल फ़ोन खरीदते हैं तो उसमें हम रेम,कैमरा, स्टोरेज कैपेसिटी आदि अच्छी तरह से जाँच कर लेते हैं लेकिन सबसे ज़्यादा जरूरी चीज SAR Value देखना भूल जाते हैं। 


जबकि हमारे मोबाइल फ़ोन की SAR Value हमे पता होना आवश्यक है क्योंकि हमारा मोबाइल फ़ोन ज़िंदगी का हिस्सा बन गया है ऐसे में हर वक़्त हम मोबाइल को अपने साथ रखते हैं तो हमारे लिए जरूरी है कि इससे होने वाला हानिकारक प्रभाव हम पर कम हो। 


SAR Value के अंतर्गत हमारी गवर्नमेंट द्वारा यह तय किया गया है कि किसी भी मोबाइल फ़ोन की SAR Value 1.6 वॉट पर किलोग्राम से अधिक नही होनी चाहिए यदि इससे अधिक SAR Value पाई जाती हैं तो वह मोबाइल फोन मार्केट में नही बेचा जा सकता है।


 ह्यूमन बॉडी के अनुसार उसको सेफ नही समझा जाता है। क्योंकि आजकल इंटरनेट का उपयोग बढ़ गया है ऐसे में मोबाइल फ़ोन का उपयोग भी अधिक हो रहा है। लेकिन SAR Value पूरी तरह से हमे रेडिएशन से बचाने में सफल नहीं हो पाता है ऐसे में आवश्यक है कि हम मोबाइल फोन का कम से कम उपयोग करें। लम्बी बाते मोबाइल फोन पर करने से बचे। 

स्मार्ट फ़ोन की जगह साधारण कीपैड वाले मोबाइल फ़ोन का बात करने के लिए अधिक उपयोग करे क्योंकि उनका SAR Value स्मार्ट फोन की कंपेरिजन में कम होता है और जब भी बात करे तब वायर एअर फ़ोन का इस्तेमाल करे क्योकि ब्लूएटूथ हेड्स फ़ोन से भी हमे रेडिएशन का खतरा होता है। 


वर्तमान समय में SAR Value के अनुसार samsung के स्मार्ट फोन को सबसे सेफ समझा जाता है लेकिन फिर भी आवश्यक है कि आप जब भी कोई नया फ़ोन खरीदे तो उसका सभी स्पेफिकेशन देखने के साथ साथ SAR Value भी देखे।



दोस्तों अभी आपने SAR Value से जुड़ी समस्त जानकारी पढ़ी। आपको मेरी यह जानकारी कैसी लगी Comment करके जरूर बताए और साथ ही अपने social media account पर share करे ताकि आपके सभी दोस्तों को भी SAR Value से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सके।






2 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post