भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं?

भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं?

भारत पूरे विश्व में अपने ऐतिहासिक किलों के लिए जाना जाता हैं. ये किले अपनी भव्यता और दृढ़ता के लिए भी प्रशिद्ध हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े. इसमें हमने भारत के सबसे पुराने किले से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

प्राचीन समय में भारत में कई शासकों और राजा-महाराजाओं ने राज्य किया हैं. ये सभी स्वयं और राज्य की सुरक्षा के लिए भव्य किलों का निर्माण करवाते थे. लेकिन सेकड़ो सालों बाद भी ये किले वैसे के वैसे ही खड़े हैं. ऐसे में आज हम आपको भारत के सबसे प्राचीन किले से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं.
Bharat ka sabse purana kila kaun sa hai, bharat ka sabse prachin kila kaha hai, sabse purana kila, sabse prachin kila
भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं?

भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?

भारत का सबसे पुराना किला 'किला मुबारक' हैं जिसके कई अन्य नाम भी हैं जैसे बठिंडा किला, गोविंदघर,बकरामघर,रजिया सुल्ताना किला आदि. इसका निर्माण कुषाण काल में माना जाता हैं. इस किले का संबंध सम्राट कनिष्क के वंश से हैं. सम्राट कनिष्क भी कुषाण वंश के ही शासक थे. हालांकि इस बात के पूरे तथ्य नही हैं कि किले का निर्माण किसने किया था लेकिन फिर भी किले का मूल निर्माण कनिष्क द्वारा ही माना गया हैं क्योंकि किला बनाने में काम ली गई ईंटे कुषाण काल की ही हैं. ये करीब साढ़े 14 एकड़ में फैला भारत का सबसे पुराना और ऊंचा किला हैं जिसे राष्ट्रीय महत्व का स्थापत्य होने का दर्जा दिया गया हैं. इसका संबंध पहली तुर्की महिला मुस्लिम शाषिका रजिया सुल्ताना से भी माना जाता हैं क्योंकि इस ही किले में अल्तुनिया ने उन्हें सन 1239 में बन्दी बनाया था. इस किले में सिखों के धर्मगुरु तेगबहादुर, गुरुनानक देव भी आ चुके हैं और सन 1705 में गुरु गोविंद सिंह जी भी यहाँ आ चुके हैं. इसी कारण पटियाला के महाराज करम सिंह ने किले के अंदर एक गुरुद्वारा भी बनवाया हैं जिसमें हर साल लाखों सिख बड़ी श्रद्धा के साथ जाते हैं. इनके अलावा मुगल शासक बाबर के यहाँ आने के प्रमाण भी हैं वह अपने साथ कई तोपें लेकर आया था जिनमें से चार तोपें आज भी यहाँ मौजूद हैं. एक राष्ट्रीय धरोहर होने के बावजूद वर्तमान में इस किले के कई हिस्से जर्जर अवस्था में हैं लेकिन अब इस किले का रख-रखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा किया जा रहा हैं.

भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं?

भारत का सबसे प्राचीन किला पंजाब प्रांत के बठिंडा शहर में हैं. इसका निर्माण 6वी शताब्दी ईसवी में माना जाता हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि भारत का सबसे पुराना किला कौन सा हैं?भारत का सबसे प्राचीन किला कहाँ हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post