Facebook का मालिक कौन हैं?इसकी शुरूआत कब हुई थी?

Facebook का मालिक कौन हैं?इसकी शुरूआत कब हुई थी?

दोस्तों Facebook दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं. इसके जरिए कोई भी व्यक्ति एक दूसरे से कनेक्ट हो सकता हैं और फ्रेंड भी बना सकता हैं. इंटरनेट पर गूगल और यूट्यूब के बाद सबसे ज्यादा ट्रैफिक Facebook पर ही आता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं?Facebook का मालिक कौन हैं?इसकी शुरूआत कब हुई थी? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने Facebook से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की अगर हम बात करें तो इंटरनेट पर कई एक से बढ़कर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं. लेकिन Facebook को ही सोशल मीडिया नेटवर्किंग का किंग माना जाता रहा हैं. Facebook का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता हैं. इसी वजह से फेसबुक दुनिया की सबसे पुरानी और लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट हैं. अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और चाहने वालों से हमेशा कनेक्ट रहने के लिए Facebook सबसे बढ़िया माध्यम हैं. अपनी लोकप्रियता बनाए रखने के लिए Facebook ने व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम जैसे कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी खरीद लिया हैं. यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसकी मदद से न सिर्फ चैटिंग बल्कि फोटोज, वीडियोज, स्टोरी आदि भी शेयर कर सकते हैं. Facebook पर इंटरनेट के माध्यम से बिज़नेस प्रमोशन भी किये जाते हैं. Facebook की 70 फीसदी कमाई सिर्फ विज्ञापन के जरिए होती हैं. ऐसे में Facebook के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
facebook ka malik kaun hai, facebook ki suruwat kab hui thi,facebook kis desh ki company hai, facebook details in hindi, facebook ki jankari, facebook social media
Facebook का मालिक कौन हैं?इसकी शुरूआत कब हुई थी?

Facebook का मालिक कौन हैं?

Facebook के मालिक और संस्थापक Mark Zuckerberg हैं. इनका पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg हैं. इन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के दौरान ही Facebook बनाई थी. Facebook को एक सफल सोशल मीडिया प्लेटफार्म बनाने के लिए मार्क जुकरबर्ग ने काफी मेहनत की थी. आज Facebook की बदौलत ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं. 

Facebook की शुरूआत कब हुई थी?

Facebook की शुरूआत 4 फरवरी सन 2004 में Mark Zuckerberg ने अपने साथियों Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर की थी. ये सभी हावर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स थे. Mark Zuckerberg ने Facebook  को एक बड़ी और नामी वेबसाइट बनाने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. सन 2004 के लास्ट तक Facebook पर लगभग 1 मिलियन यूजर्स जुड़ चुके थे और लगातार इसके यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही थी. सन 2006 में Facebook भारत लॉन्च किया गया था. वर्तमान समय में भारत में Facebook के सबसे अधिक यूजर्स है. आज यह पूरे विश्व में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका हैं. Facebook को वेबसाइट और ऐप दोनों की मदद से यूज किया जाता हैं. 

Facebook किस देश की कंपनी हैं?

Facebook अमेरिका की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय California के Menlo Park में हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Facebook का मालिक कौन हैं?इसकी शुरूआत कब हुई थी? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post