Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी Hindustan Unilever कई तरह के रोजमर्रा की जरूरी चीजों जैसे साबुन, तेल और क्रीम आदि बनाने के लिए पहचानी जाती हैं. लाइफबॉय, लक्स, सर्फ एक्सेल, फेयर एंड लवली जैसे सेकड़ो प्रोडक्ट्स हमारे देश के लगभग सभी घरों में यूज़ किये जाते हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स Hindustan Unilever कंपनी के द्वारा ही बनाकर भारतीय बाजारों में बेचे जा रहे हैं. लेकिन इतनी लोकप्रिय होने के बावजूद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. 

हिंदुस्तान यूनिलीवर का पूरा नाम Hindustan Unilever Limited हैं. इसकी स्थापना सन 1933 में की गई थी. यह कंपनी भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में अपने उत्पादों का निर्माण कर बेच रही हैं. सन 1937 में Hindustan Unilever ने भारत में Dalda ब्रांड को लॉन्च किया था. जिसकी बदौलत भारत के हर घर में हिंदुस्तान यूनिलीवर को पहचाना जाने लगा था. स्थापना के लगभग 89 वर्ष बीत जाने के बाद भी यह कंपनी अपने करोड़ों ग्राहकों का विश्वास बनाये रखें हैं. ऐसे में Hindustan Unilever के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
hindustan unilever kahaa ki company hai, hindustan unilever ka malik kaun hai, हिंदुस्तान यूनिलीवर किस देश की कंपनी हैं, hindustan unilever company details in hindi, hindustan unilever company ki jankari,hindustan unilever company
Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं?

Hindustan Unilever Limited एक इंग्लैंड की कंपनी हैं. यह ब्रिटिश कंपनी यूनिलीवर की सहायक कंपनी हैं और इसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में हैं. इस कंपनी की स्थापना 17 अक्टूबर 1933 में हुई थी. हिंदुस्तान यूनिलीवर का भारत में मुख्यालय महाराष्ट्र, मुम्बई में हैं.

Hindustan Unilever का मालिक कौन हैं?

Hindustan Unilever के मालिक और संस्थापक का नाम लीवर ब्रदर्स था. इनके अलावा सैमुअल वैन डेन बर्ग, एन्टोनियस जोहान्स और जॉर्ज शिच्टो सह संस्थापक हैं. Hindustan Unilever के ग्लोबल सीईओ Alan Jope हैं और भारत में इस कंपनी के सीईओ संजीव मेहता हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Hindustan Unilever कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post